Skip to main content

How to motivate yourself tips in hindi

Motivational tips for Personality Develop in Hindi

1. One Goal एक लक्ष्य

      जब भी मैं थोडा down हुआ हूँ , मुझे पता चला है कि अक्सर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेरी life में एक साथ बहुत कुछ चल रहा होता है. मैं बहुत कुछ करने की कोशिश कर रहा होता हूँ. और ये मेरी Stamina  और motivation को ख़तम कर देता है. शायद ये सबसे सामान्य गलती है जो लोग करते हैं: वो एक साथ बहुत कुछ करने की कोशिश करते हैं. यदि एक समय में दो या तीन उससे अधिक लक्ष्य achieve करने का प्रयास करते हैं तो आप अपनी ( लक्ष्य पाने के लिए दो सबसे महत्त्वपूर्ण चीजें ) energy और focus बनाये नहीं रख पाते. ये संभव नहीं है – मैंने कई बार कोशिश की है.
Increase Self Confidence
      आपको अभी के लिए कोई एक लक्ष्य चुनना होगा, और पूरी तरह से उसपर लक्ष्य  करना होगा. मुझे यह पाता है ये कठिन है, पर मैं अपने अनुभव  से बता रहा हूँ. एक बार आप अपना अभी का निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लें तो फिर उसके बाद आप अपने बाकी Target प्राप्त कर सकते हैं.

2. Find Inspiration प्रेरणा खोजिये 

     मुझे उन लोगों से प्रेरणा मिलती है जिन लोगों already वो achieve कर लिया है जो मैं करना चाहता हूँ, या वो लोग जो वही कर रहे हैं जो मैं करना चाहता हूँ. मैं औरों के blogs, books,magazines पढता हूँ. मैं अपने लक्ष्य को Google करता हूँ , और success stories पढता हूँ. Zen Habits ऐसी ही जगहों में से एक है, सिर्फ मुझसे ही नहीं बल्कि अन्य कई वाचको से जिन्होंने अद्भुत चीजें प्राप्त की हैं.

3. Get Excited उत्साहित होइए

      ये सुनने में बहुत ज़ाहिर सी बात लगती है, पर ज्यादातर लोग इस बारे में अधिक नहीं सोचते हैं: अगर आप निराशा से निकलना चाहते हैं, तो किसी लक्ष्य के लिए उत्साहित हो जाइये. पर अगर आप motivated नहीं feel करते हैं तो आप उत्साहित कैसे feel करेंगे? Well, इसकी शुरुआत दूसरों से प्रेरणा लेकर होती है, लेकिन दूसरों से उत्साह लेकर उसे अपनी उर्जा में बदलना होगा.मैंने पाया है कि मैं अपनी wife और अन्य लोगों से बात करने के बाद, इस बारे में ज्यादा से ज्यादा पढ़कर, और इसे visualize (दिमाग में लक्ष्य प्राप्त करने से होने वाले फायदे को देखना ) करके कि successful होना कैसा लगेगा, excited feel करने लगता हूँ. एक बार ये कर लिया तो बस इसी energy को आगे बढ़ने की ज़रुरत रहती है.

4.Build Anticipation अपेक्षा करें 

     ये सुनने में कुछ impossible लग सकता है, और अकी लोग इस tip को skip कर देंगे. लेकिन ये सचमुच काम करती है. कई बार असफल Efforts के बाद इसी टिप की वजह से मैं cigarette पीना छोड़ पाया.अगर आपको अपना goal achieve करने की प्रेरणा मिल जाती है तो तुरंत उसे प्राप्त करने का प्रयास ना करें. हममें से कई लोग excited होके आज ही अपना काम शुरू करना चाहेंगे. ये एक गलती है. Life की कोई date set कीजिये – एक या दो हफ्ते बाद , या एक महीना भी – और उसे अपनी Start Date बनाइये. उसे कैलेण्डर पर mark कर लीजिये. उस date को लेकर उत्साहित होइए. उसे अपने जीवन की सबसे महत्वपुर्ण date बना लीजिये. इस बीच अपना प्लान बनाइये. और नीचे दिए गए कुछ steps follow कीजिये. क्योंकि अपनी start delay करके आप प्रत्याशा निर्माण करते हैं और अपने लक्ष्य के प्रति अपनी energy और ध्यान बढाते हैं.

5. Post your goal अपना लक्ष्य प्रकाशित करें

    अपने लक्ष्य का एक बड़ा सा print निकाल लें. अपना goal कुछ ही शब्दों में लिखें , जैसे कोई मन्त्र (व्यायाम  15 mins. रोज) और उसे अपने कोई दिवार पर चिपका दें. इसे अपने घर में अपने office में लगा लें उसे अपने computer के monitor पर लगा लें. आप अपने लक्ष्य के लिए बड़े reminders लगाना चाहते हैं , ताकि आप अपने goal पर focus कर पाएं और उसे लेकर excited रह पाएं. अपने लक्ष्य से सम्बंधित कोई picture लगाना भी helpful हो सकता है.

6.Commit Publicly सार्वजनिक रूप से प्रतिज्ञा लीजिये 

    कोई भी दूसरों के सामने बुरा नहीं दिखना चाहता है . जो बात हमने publicly कही है उसे करने के लिए हम अतिरिक्त प्रयास करते हैं. For example, जब मैं अपनी पहली मैराथन दौड़ दौड़ना चाहता था , तब मैंने अपने local अखबार में इस बारे में एक column लिखना शुरू कर दिया. Guam की पूरी आबादी मेरे इस लक्ष्य के बारे में जान गयी. अब मैं पीछे नहीं हट सकता था,हालांकि मेरी motivation कम -ज्यादा होती रही पर मैं इस लक्ष्य को पकडे रहा और दौड़ complete की.आपको किसी newspaper में अपना goal commit करने की ज़रुरत नहीं है , पर आप इसे अपने family,friends, और co-workers से बता कर के अपने मन को free कर शकते  हैं, और यदि आपका कोई blog है तो उसपर भी इस बारे में write सकते हैं और खुद को जिम्मेदार ठहराईए  – केवल एक बार commit मत करिए , बल्कि अपने progress के बारे में सभी दोस्तो को हर हफ्ते या महीने update करने के लिए commit करिए.

7. Goal think about it daily गोल के बारे में रोज़ सोचिये

   यदि आप रोज़ अपने goal के बारे में सोचते हैं तो उसके पूर्ण होने की संभावना कहीं अधिक है. इसीलिए अपने goal को दीवार पर या desktop पर लगाना मददगार होता है . हर रोज़ खुद को reminder भेजना भी महत्वपुर्ण होता है.अगर आप रोज बस पांच मिनट भी ये छोटा सा काम करेंगे तो ये लगभग तय है की आपका लक्ष्य पूर्ण होगा.

8. Get Support. मदद लीजिये

   अकेले कुछ हांसिल करना कठिन होता है. जब मैंने marathon में दौड़ने का निश्चय किया था , तो मेरे साथ दोस्तों और परिवार का support था, और साथ ही Guam में दौड़ने वालों की एक अच्छी समुदाय भी थी जो मेरे साथ दौड़ते थे और मुझे encourage करते थे. जब मैंने smoking quit करनी चाही तो मैंने एक online forum join कर लिया , जो मेरे लिए बहुत मदतगार रहा. और इस काम में मेरी wife Reva ने हर कदम पर मेरा साथ दिया. मैं उसकी और अन्य लोगों की मदद के बिना ऐसा नहीं कर पाता. अपना support network खोजें , अपने आस-पास या online या दोनों जगह.

9. इस बात को समझिये की जिंदगी में चढ़ा- आते रहते हैं।

    Motivation कोई ऐसी चीज नहीं जो हमेशा आपके साथ रहे. ये आती है , जाती है और फिर आती है, ज्वार की तरह . इस बात को समझिये की भले ही ये चली जाए , पर वो हमेशा के लिए नहीं चली जाती . Motivation वापस आती है. बस अपने लक्ष्य से जुड़े रहिये और motivation के वापस आने का इंतज़ार करते रहे. इस दौरान अपने लक्ष्य के बारे में सोचीए,पढते रहिए , दूसरों से मदद लिजिए, और यहाँ बताई अन्य कुछ चीजें कीजिये जब तक की आप का motivation वापस ना आ जाये.

10. Stick with it. लगे रहिये ।

   आप चाहे जो कुछ भी करिए , पर हार मत मानिए. भले आप आज या इस हफ्ते बिलकुल ही motivated ना feel करते हों , पर अपना  लक्ष्य बिलकुल भी मत छोड़िये  आपकी motivation फिर वापस आएगी . अपने लक्ष्य को एक लम्बी यात्रा की तरह देखो,और बीच में जो demotivation आता है वो महज़ एक speed-breaker है. लम्बे समय तक अपने लक्ष्य के साथ जुड़े रहिये , उतार-चढ़ाव पार करो  और देखो आप वहां पहुँच जायेंगे.

11.Start small. Really small छोटे, बहुत छोटे से शुरुआत कीजिये

अगर आपको शुरुआत करने में दिक्कत हो रही है तो शायद इसकी वजह ये है की आप बहुत बड़ा सोच रहे हैं. यदि आप व्यायाम करना चाहते  हैं, तो शायद आप सोच रहे हों की हफ्ते में कुछ दिन intensely workout करना है. नहीं – इसकी जगह छोटे-छोटे baby steps लीजिये. सिर्फ दो मिनट व्यायाम कीजिये. मुझे पता है ये आपको अटपटा लग रहा होगा. ये इतना आसान है, आप fail नहीं हो सकते. पर आप इसे करिए . बस कुछ crunches, 2 pushubs, और वहीँ थोड़ी सी jogging. जब आपने एक हफ्ते तक ये २ मिनट तक कर लेंगे , तो इसे बढाकर पांच मिनट कर दीजिये , और एक हफ्ते तक इसे करते रहिए . एक महीने में आप 15-20 मिनट करने लगेंगे. सुबह जल्दी उठाना चाहते हैं ? सुबह पांच बजे उठने का मत सोचिए, इसकी जगह आप एक हफ्ते तक बस 10 मिनट पहले उठणे का प्रयास किजियें . एक बार आपने ये कर लिया , तो 10 मिनट और उठणे का प्रयास किजियें ।

12.Build on small successes छोटी छोटी उपलब्धियों के साथ आगे बढो ।

   एक बार फिर सें , अगर आप एक हफ्ते तक छोटे लक्ष्य के साथ शुरू करेंगे तो आप सफल होंगे. अगर आप किसी बेहद आसान चीज से शुरुआत करेंगे तो आप fail नहीं हो सकते. भला कौन हें जों  दो मिनट तक exercise नहीं कर सकता? ( यदि आप वो हैं, तो मैं माफ़ी मांगता हूँ) और आप success feel करेंगे , आपको अन्दर से अच्छा लगेगा. इसी feeling के साथ आप और छोटे-छोटे steps लेते जाइये . For example : अपनी exercise routine में रोज दो-तीन मिनट बढाईए. हर एक step के साथ  आप और भी success feel करेंगे. दो महीने बाद , आपके छोटे छोटे कदम आपको बहुत सारी progress और success दिला के रहेंगे ।

13.Read about it daily. रोज़ इसके बारे में पढ़ें

     जब मैं अपना motivation lose करता हूँ ,तो  मैं अपने लक्ष्य से सम्बंधित कोई किताब या ब्लॉग पढता रहता हूँ. ये मुझे प्रेरित करता है और मेरा आत्मविश्वास बढाने मे मद्त करता है. किसी वजह से आप जो कुछ भी पढ़  हैं वो आपको उस विषय में प्रेरित करता है और आपका ध्यान केन्द्रित करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप पढ़ सकते हैं तो रोज़ अपने Goal के बारे में पढ़िए.

14.Call for help when your motivation ebbs जब प्रेरणा कम हो तब मदद मांगो 

        समस्या है? मदद मांगिये. मुझे email करिए. कोई online forum join करिए. अपने लिए कोई partner खोजिये. अपनी माँ को call कीजिये. इसका मतलब यह नहीं है की सामने वाला कौन है , बस अपनी समस्या बताइए , इस बारे में बात करना आपके लिए helpful होगा. उनकी advice मांगिये . उनसे आपको demotivated state से निकालने मी मद्त जरूर मिलेगी. ये काम करता है.

15.Think about the benefits, not the difficulties.

 फायदों के बारे में सोचो परेशानियों के बारे में नहीं एक common problem है कि हम ये सोचते हैं कि कोई चीज कितनी कठिन है . Exercise करना बहुत कठिन लगता है ! इसके बारे में सोचना ही आपको थका देता है.पर ये सोचने कि बजाये की कोई चीज कितनी कठिन है , ये सोचिये की उसके कितने फायदे हैं. For Example, ये सोचने की जगह कि व्यायाम करना कितना कठिन है;आप ये सोचिये की व्यायाम करने के बाद आप कितना अच्छा feel करेंगे, और long run में आप कितने healthier और slimmer होंगे. किसी चीज के फायदे आपको energize कर देंगे.

16.Squash negative thoughts; replace them with positive ones. नकारात्मक विचारों का त्याग किजीए और उन्हें सकारात्मक विचारों से बदल दीजिये

      अपने विचारों को monitor करना ज़रूरी है. आप जो negative बात करते हैं, जो दरअसल आपको demotivate करते रहते हें,उसे पहचानिए. कुछ दिन बस ये जानने में खर्च करीए कि आपके अन्दर कौन कौन से नकारात्मक विचार हैं, और फिर कुछ दिनों बाद उन्हें एक bug की तरह अपने अन्दर से निकालिए,और फिर सें उन्हें corresponding positive thought से replace कर दीजिये . अगर आप सोचते हैं कि ये बहुत कठिन है तो उसे मैं ये कर सकता हूं से बदल दीजिये . अगर वो इसे कर सकता है,तो मैं भी! Actually ये कुछ अटपटा सुने देता है , पर ये काम जरूर करता है.

Comments

Popular posts from this blog

Why time is so important in our life in hindi

Why time is so important in our life समय, सफलता की कुंजी है। समय का चक्र अपनी गति से चलता रहता है या यूं कहें कि भाग रहा है। अक्सर इधर-उधर कहीं न कहीं, किसी न किसी से ये सुनने को मिलता रहता है कि क्या करें समय ही नही मिलता। वास्तव में हम निरंतर गतिमान समय के साथ कदम से कदम मिला कर चल ही नही पाते और पिछङ जाते हैं। समय जैसी मूल्यवान संपदा का भंडार होते हुए भी हम सभ हमेशा उसकी कमी का रोना रोते रहते हैं क्योंकि हम इस अमूल्य समय को बिना सोचे समझे खर्च कर देते हैं। विकास की राह में समय की बरबादी ही सबसे बङा शत्रु है।जो समय को काबु मै रखता है वही success पा सकता हे । एक बार हाँथ से निकला हुआ समय कभी वापस नही आ सकता । हमारा बहुमूल्य वर्तमान क्रमशः भूतकाल बन जाता है जो कभी वापस नही आता। सत्य कहावत है कि बीता हुआ समय और बोले हुए शब्द कभी वापस नही ले सकेंगे। कबीर दास जी ने कहा है कि, कल करे सो आज कर,आज करै सो अब अभी नही तो कभी नही।। पल में परलै होयेगी, बहुरी करेगा कब।। सच ही तो है मित्रों, किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए क्योंकि आज का कल पर और कल का काम परसों पर टालने से काम अ

Personality tricks in hindi 2018

व्यक्ती-महत्व विकास  Personalty Tricks           पर्सनालिटी अगर अच्छी हो तो सभी लोग आपकी तारीफ करते है सराहते है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट का मुख्य मकसद ही आपको दूसरों की नज़रों में लाना है। खुद को सही रीति से पेश करना पर्सनालिटी डेवलपमेंट का एक हिस्सा है। जिसमे सेल्फ कॉन्फिडेंस का बहुत बड़ा हाँथ होता है। इसके अलावा भी कई ऐसी बातें है जो पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए जरुरी है जो इस प्रकार है। अच्छे कपड़ो का चयन       अक्सर होता यूँ है की जब आप किसी कंपनी में होते है तो उस कंपनी का अपना ड्रेस कोड होता है। कुछ लोग फोर्मल्स पर ज्यादा जोर देते है और कुछ इंडस्ट्री कज्युएल पर जोर देती है। जब भी आप किसी कंपनी के साथ जुड़ते है तो आपको वहां के नियम अनुसार कपड़ों का चयन करना होता है। साथ ही कलर कॉम्बिनेशन, टाई, बेल्ट, शूज़, नैपकिन (रुमाल) आदि का चयन शामिल होता है। Personality tricks चलने का तरीका      जब भी आप ऑफिस या किसी होटल या रोड पर चलते है तो आपको आपनी चल पर विशेष ध्यान देना होता है। चलते वक़्त तेज़ चलना, सीधा देखना और लोगों को ग्रीट करना अच्छा आचरण मन जाता है। कई लोग चलते चलते पीछे बात करत

Hindi tips for the success in study

 Hindi tips for the success in study       बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम आते ही जहाँ सामान्यतः चारों तरफ़ विद्यार्थियों में आनंद की लहर दौड़ जाती है, वहीं न्यूज़ पेपर्स और टीवी चैनल्स पर कुछ दुखद समाचार भी सामने आते हैं, जहाँ विद्यार्थी अच्छे नंबर ना आने और  Exam time में मानसिक दबाव के कारण आत्महत्या तक कर बैठते हैं | यह एक बहुत ही गंभीर विषय है क्योंकि विद्यार्थी आत्महत्या के मामलों में हम प्रथम स्थान पर हैं |  मित्रो कहा जाता है कि अभ्यास में जितना अधिक पसीना बहाओगे, युद्ध में उतना ही खून कम बहेगा| वैसे आज के प्रतियोगिता भरे युग में, पढ़ाई करना और अच्छे नम्बरों से पास होना किसी लड़ाई से कम नहीं रह गया है | बात तो बहुत सीधी सी है कि अगर आपको ये लड़ाई जीतनी है तो इसके लिए पहले से रणनीति बनाने और उसके अनुरूप तैयारी करने की आवश्यकता है | आमतौर पर सही मार्गदर्शन के अभाव में विद्यार्थी ठीक ढ़ंग से तैयारी नहीं कर पाते और परीक्षा का समय नजदीक आते ही उनमें चिंता और घबराहट बढ़ने लगती है | किसी भी परीक्षा की तैयारी करने और सफल होने के कुछ सूत्र यहाँ दिए गए हैं | 1. काम को टालने की आ