Skip to main content

How to achieve goal tips for hindi

How to achieve goal tips for hindi

 हम अक्सर अपने goals achieve करने की बात करते रहते हैं , पर ओरों के goals का क्या ?
Goal Achievements
दोस्तों , ये तो हम सब समझते हैं कि जितना हमारे goals हमारे लिये important हैं उतना ही औरों के गोल्स उनके लिए importance रखते हैं . तो क्यों ना आज हम इस बारे में बात करें कि हम ऐसा क्या -क्या कर सकते हैं जिससे हम अपने friends, husband/wife या भाई – बहन को उनके goals achieve करने में help कर सकें . Simplicity के लिए मैं friends, husband, wife ,Brother, Sister इन सभी को Goal-Seeker कह कर ही address करूँगा .

तो आइये देखते हैं इन तरीक़ों को :

1) Encourage कर के :

जब कोई किसी गोल को आगे बढाने कि बात कर रहा होता है तो कभी-कभी उसके अंदर सेल्फ-डाउट आने लगते हैं कि , मैं ये कर पाऊँगा कि नहीं , अगर मैँ फ़ेल हो गया तो ,etc.
और ऐसे में अगर हम उसका सेल्फ डाउट दूर कर सकें , उसका उत्साहवर्धन कर सकें तो ये एक बहुत बडी help होगी .
Encourage कैसे किया जाए ?
1) Encouraging words बोल के
2) Motivational books गिफ्ट कर के।
3) Inspirational sites
4) Youtube पर motivational videos suggest कर के.
5) रियल लाइफ success के examples दे कर .
2) Free time दे कर : 
   समय कितना कीमती है ये हम सब जानते ही हैं . किसी भी काम को करने की लिए समय तो लगता ही है – कम या ज्यादा . तो अगर हम अपने goal seeker का समय बचा पायें तो definitely वो इस समय को अपने goals achieve करने में लगा सकता है .
For example: आपका भाई किसी competitive exam की तैयारी करता है और कुछ रोज-मर्रा के काम उसके सर बंधे हैँ तो voluntarily आप वो काम उससे ले सकते हैं . ऐसा करने से ना सिर्फ उसका समय बचाएगा बल्कि उसे ये भी feel करा देगा कि आप उसके साथ हैं और उसे सफल होते देखना चाहते हैं .

3) एकांत दे कर :

ज्यादातर लोग सबसे जयदा creative और productive तब होते हैं जब वो अकेले काम करने में busy रहते हैं . तो यदि आप अपने goal seeker की मदद करना चाहोंगे तो उसे एकांत दे कर भी कर सकते हैं . ख़ास तौर से middle class families और hostel में रह रहे या आपने घर से बाहर रह कर कुछ कर रहे लोगों के पास अपने लिए separate rooms नहीं होते . उस वक्त कई बार काम पर concentrate करना मुश्किल हो जाता है , इसलिए हम काम के वक़्त disturbance minimize कर सकें तो मेरी समझ से ये भी एक बड़ा support होगा .

4) Force ना कर के :

बहुत वक्त ऐसा होता है की हमारा goal seeker अपने goals pursue करने में लगा होता है , ऐसे में हम जाते हैं और उसे अपने साथ मूवी देखने या घुमने के लिए force करने लगते हैं . ये गलत है . एक बार उसे पूछ लेना ठीक है पर अगर सामने वाला “नहीं ” कह देता है या उसकी बॉडी लैंग्वेज से भी लग जाता हैं की वो नही जाना चाहता तो उसे force नहीं करने चाहिए .
Actually, उस समय हमे लगता है कि आधे -एक घंटे में क्या चला जाता है पर हकीकत में एक बार जब कुछ करने की timing  टूट जाती है तो कई बार पूरा दिन भी खराब हो जाता है , that’s why we should not be force anybody to accompany us.

5) चुप रह कर :

कई बार ऐसा होता हें कि हमारा goal seeker जो कर रहा होता है हम उससे convince नहीं होते . क्योंकि शायद हम उसके goal को ख़ुद achievable नहीं मानते इसलिए इस बात को भी accept नहीं कर पाते की कोइ और उसे कैसे achieve कर सकता है .
For example: अगर कोई Hero बनना चाहेगा तो हमे वो एक असंभव सा काम लग सकता है . Naturally, क्योंकी हम अपने goal seeker को fail होते हुए नहीं देखना चाहते इसलिए उसे ऐसा करने से रोकते हैं , discourage करते हैं .
अगर वो discourage हो जाए और ये काम छोड़ दे तो ठीक है , clear हो जाता है की उसमे वो आग नहीं थी , पर अगर आपके बार -बार समझाने के बाद भी वो इस goal में लगा रहे तो आपको चुप हो जाना चाहिए। क्योंकि कई बार जितना आप बोल कर encourage नहीं कर पाते  उतना चुप रह कर कर जाते हैं .

6) छोटे-मोटे झगड़े avoid कर के :

ये point basically husband / wife के संबंध को लेकर है . किसी ने कहा है कि अगर आप husband-wife हैं और आपके बीच झगडे नही होते तो कहीं check करा लीजीए कि क्या आप सचमुच husband- wife हैं :) . बात मजाकिया है लेकिन सच है , husband-wife के बीच आये दिन नोक-झोंक होती रहती है , अगर आप unmarried हैं तो भी इस बात पर यकीन कर लीजिये क्योंकि ये एक husband कह रहा है ;) , और ये भी समझ लीजिये की इन झगड़ो का love या arranged marriage से कोई लेना-देना नहीं है , ये तो होते ही होते हैं .
पर इन छोटे झगड़ो के नुक़सान बहुत बड़े होते हैं . रूठने-मनाने में काफी time लग जाता है , और घर का माहौल भी काफी समय तक negative हो जाता है और इस दौरान और हमारी productivity nil हों जा गड़ो का love या arranged marriage से कोई लेना-देना नहीं है , ये तो होते ही होते हैं .
पर इन छोटे झगड़ो के नुक़सान बहुत बड़े होते हैं . रूठने-मनाने में काफी time लग जाता है , और घर का माहौल भी काफी समय तक negative हो जाता है और इस दौरान और हमारी productivity nil हों जाती है . इसलिए अगर आप अपने spouse को goal achieve करने में मद्त करना चाहते हैं तो ये एक बहुत बड़ा काम कर सकते हैं . हाँ , ये जानते हुए भी कि आप सही हैँ ओर वो गलत है आप उसे अपनी गलती मान लिजिए और मामला वहीं राफ़ -दाफा कर करीए. ऐसा करने से घर का माहौल अच्छा और positive रहेगा और ये आपके goal seeker को goals achieve करने में बहुत helpful होगा .

Comments

Popular posts from this blog

Why time is so important in our life in hindi

Why time is so important in our life समय, सफलता की कुंजी है। समय का चक्र अपनी गति से चलता रहता है या यूं कहें कि भाग रहा है। अक्सर इधर-उधर कहीं न कहीं, किसी न किसी से ये सुनने को मिलता रहता है कि क्या करें समय ही नही मिलता। वास्तव में हम निरंतर गतिमान समय के साथ कदम से कदम मिला कर चल ही नही पाते और पिछङ जाते हैं। समय जैसी मूल्यवान संपदा का भंडार होते हुए भी हम सभ हमेशा उसकी कमी का रोना रोते रहते हैं क्योंकि हम इस अमूल्य समय को बिना सोचे समझे खर्च कर देते हैं। विकास की राह में समय की बरबादी ही सबसे बङा शत्रु है।जो समय को काबु मै रखता है वही success पा सकता हे । एक बार हाँथ से निकला हुआ समय कभी वापस नही आ सकता । हमारा बहुमूल्य वर्तमान क्रमशः भूतकाल बन जाता है जो कभी वापस नही आता। सत्य कहावत है कि बीता हुआ समय और बोले हुए शब्द कभी वापस नही ले सकेंगे। कबीर दास जी ने कहा है कि, कल करे सो आज कर,आज करै सो अब अभी नही तो कभी नही।। पल में परलै होयेगी, बहुरी करेगा कब।। सच ही तो है मित्रों, किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए क्योंकि आज का कल पर और कल का काम परसों पर टालने से काम अ

what is your life dream in hindi

what is your life dream in Hindi “Dreams are not those you have while sleeping, but those that do not let you sleep.” “सपने वो नहीं होते जो आप सोते वक़्त देखते हैं, बल्कि वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.”     एक आम Indian का बड़ा सपना बस इतना बड़ा ही होता है …एक अच्छी सी job, अपना घर , एक four wheeler…और ऐसी ही छोटी -मोटी चीजें …    जी हाँ , मैं इन्हें छोटी चीजें ही मानता हूँ …ये तो already करोड़ों लोग कर चुके हैं अगर आप भी अपनी पूरी ज़िन्दगी बस यही achieve करने में लगा देंगे तो कौन सा बड़ा काम कर लेंगे ? अगर भौतिक सुख सुविधाएं जुटाने की ही बात है तो एक छोटे से घर की जगह एक बड़े से बंगले के बारे में सोचिये , या एक बड़ा सा अपार्टमेंट बनाने के ख्वाब देखिये , एक छोटी सी गाड़ी में घूमने की जगह luxury cars की fleet खड़ी करने के बारे में सोचिये … common man की तरह सोचेंगे तो common man की तरह ही ज़िन्दगी बिता देंगे …पैसा जोड़ते …खर्चे काटते और अपनी खुशियाँ sacrifice करते … ऐसा मत करिए जिस भी बारे में सोचिये बड़ा सोचिये .        हो सकता है कि आप materialistic ची

How to speak in English in Hindi | Motivational Tips

How to speak in English in Hindi अंग्रेजी बोलने से सम्बंधित कुछ टिप्स      English बोलने के लिए grammar अच्छे से आना चाहिए : यह एक बहुत बड़ा myth है , आप यह सोचिये कि जब आपने हिंदी बोलना सीखा तो क्या आपको संज्ञा , सर्वनाम इ. के बारे में पता था ? नहीं पता था , क्योंकि उसकी जरूरत ही  पड़ी  नहीं वो तो बस आपने दूसरों को देखकर -सुनकर सीख लिया . उसी तरह अंग्रेजी बोलने के लिए भी Grammar की knowledge जरूरी नहीं होता . English Medium school से अच्छी शिक्षा मिलने के वजह मैं अच्छी English बोल लेता हूँ , पर यदि आप मेरा Tenses का test लें तो मेरा पास होना भी मुश्किल होगा .   कुछ ही दिनों में English बोलना सीखा जा सकता है : गलत ! अपनी मातृ भाषा से अलग कोई भी भाषा सीखने में समय लगता है . कितना समय लगेगा यह person to person अलग रहेगा . पर मेरा मानना है कि यदि कोई पहले से थोड़ी बहुत इंग्लिश बोलना जानता है और वो dedicated होकर effort करे तो 6 महीने में अच्छी अंग्रेजी बोलना सीख सकता है .और यदि आप सीख ही रहे हैं तो Workable मत सीखिए , अच्छी English सीखिए.      English Medium से पढने वा